Friday 12 October 2018

यह कौन सा मी टू है भला , क्या यह और ऐसे पत्रकार भी कभी कोई मी टू लिखेंगे ?

उन दिनों उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव मुख्य मंत्री हुआ करते थे। नारायणदत्त तिवारी बस विदा ही हुए थे । तिवारी जी की सूची में किसिम-किसिम की औरतें थीं । महिला पत्रकार भी । एक अंगरेजी अख़बार की पत्रकार तो सुंदर भी बहुत थीं और तिवारी जी की प्रिय भी बहुत । सब के सामने ही उन्हें तिवारी जी जब-तब उन के कंधे से पकड़ कर एक बांह में ले लेते थे । मोहतरमा को कोई ऐतराज नहीं होता था । उन दिनों एक किस्सा यह भी हुआ था कि तिवारी जी की पत्नी सुशीला जी के जन्मदिन पर एक आई ए एस अफसर ने हीरों का हार भेंट में दिया था । वही हीरों का हार तिवारी जी ने अपने एक सचिव की बेटी के जन्म-दिन पर उसे भेंट में दे दिया , उस अफ़सर के सामने ही । बाद में पता चला कि उस सचिव की बेटी भी तिवारी जी की सूची में शुमार हो गई । आई ए एस की बेटी होने के बाद भी वह एक अंगरेजी अख़बार में तब तिवारी जी की सिफारिश पर लखनऊ में ही काम करने लगी , हैंडसम सेलरी पर । खैर कांग्रेस चुनाव हार गई , मुलायम सिंह मुख्य मंत्री बन गए । मुलायम सिंह भी पत्रकारों पर मेहरबान हुए । खूब खुल कर । किसिम-किसिम से उपकृत किया पत्रकारों को । लेकिन देखा गया कि अचानक दो पत्रकार मुलायम के बहुत करीब हो गए । दोनों अनुभवहीन थे लेकिन युवा थे , गोरे-चिट्टे । देखते-देखते मुलायम के हरम के सदस्य हो गए ।

तिवारी जी महिलाओं के शौक़ीन थे लेकिन मुलायम का शौक बदला हुआ था । इस में एक पत्रकार तो भाजपा पृष्ठभूमि से थे । ट्रेनी से स्टाफर बने थे । लेकिन लिखना-पढ़ना जानते थे । जब कि दूसरा टोटल जाहिल था । अपनी जहालत के चक्कर में वह जल्दी ही मुलायम की सूची से बाहर भी हो गया । फिर एक संपादक की सेवा में लग गया । देखते-देखते दलाली में एक्सपर्ट हो गया । दलाली में निपुण भाजपा पृष्ठभूमि वाला पत्रकार भी हुआ । बाद में इस पत्रकार की शादी में भी मुलायम शामिल हुए मय मंत्रिमंडल के । विवाह के बाद जनाब स्टेट हेलीकाप्टर से नैनीताल गए हनीमून मनाने । अब स्टेट हेलीकाप्टर के लिए साथ में कोई मंत्री या सरकारी अफसर भी साथ होना चाहिए था , प्रोटोकाल का तकाजा था । सो एक कैबिनेट मंत्री भी साथ भेजे गए नैनीताल । यह मंत्री भी दूसरी लाईन वाले शौक़ीन थे ।

तो एक अख़बार ने अपने टिट-बिट कालम में छापा कि डबल हनीमून मना । बाद के दिनों में इस पत्रकार ने मुड़ कर नहीं देखा । मुलायम की पहल पर अखिलेश सरकार ने यश भारती से भी बाद के समय में नवाजा । मुलायम के बाद भाजपा सरकार बनी तो भाजपा का दुलारा । कल्याण सिंह , राजनाथ सिंह जो भी मुख्य मंत्री बना , सब का दुलारा । लखनऊ का सब से बड़ा पावर ब्रोकर । लेकिन पूरी शालीनता से । फिर एक बड़े चैनल में दिल्ली स्थापित हो गया । अचानक देखते ही देखते पहले करोड़ों में फिर दिल्ली जा कर अरबों में खेलने लगा । एक मामले में सी बी आई के फेर में आया । नौकरी से भले विदा होना पड़ा पर बाक़ी राजनाथ सिंह की कृपा से बाल भी बांका नहीं हुआ । नया चैनल खोलने की तैयारी है ।

यह कौन सा मी टू है भला ? क्या यह और ऐसे पत्रकार भी कभी कोई मी टू लिखेंगे ?

2 comments:

  1. ख़ूब!
    तो मुलायम सिंह के शौक दूसरी किस्म के थे! इनके गुरु छोटे लोहिया भी कुछ इसी लाइन के शौकीन बताये जाते थे। तो क्या सारे समाजवादी इसी तरह के होते हैं?

    ReplyDelete
  2. ऐसे महत्वपूर्ण पत्रकार कौन थे सर 🙏🙏

    ReplyDelete