Saturday 10 May 2014

खुशबू में डूबे तर-बतर, बेतरतीब उन दिनों की याद और इन दिनों की खुशबू का सच !


हमारे साहबजादे उत्सव पांडेय की यह कुछ हालिया फ़ो्टुएं देखिए। इन्हें देख कर हमें तो अपना गुज़रा हुआ ज़माना याद आ गया। अपना खिलंदड़पन, बेपरवाही और वे मस्ती के दिन याद आ गए। वो अल्हड़ दिन याद आ गए। वो खुशबू में डूबे तर-बतर, बेतरतीब दिन याद आ गए। जाने और क्या-क्या याद आ गया ! पर क्या कीजिएगा गुज़रा हुआ ज़माना आता नहीं दुबारा, हाफ़िज़ खुदा तुम्हारा ! सो अब क्या आएगा ! जिस का है उस को तो खूब मुबारक ! बहुत मुबारक ! इन में से कुछ फ़ोटो फ़ेसबुक पर लगाईं तो मित्र लोग माडल, हीरो, स्मार्ट बताने लगे। तो क्या कभी मैं भी था? क्यों कि बेटा तो टोटली मेरी स्कैन कहिए फ़ोटो कहिए मेरी ही कापी है। लेकिन हमारे तब के समय में किसी को हीरो कहना अपराध हो जाता था, निगेटिव मान लिया जाता था। तब का समाज और परिवार ऐसा ही था। और फिर फ़ोटोग्राफ़ी का यह चलन या ऐसी सुविधा भी नहीं थी। एक फ़र्क यह भी है कि मैं तब के दिनों इस उम्र में कविताएं लिखने लगा था और यह फ़ोटो खिंचवाने लगा है। फ़र्क और भी बहुतेरे हैं। प्राथमिकताएं भी बदल गई हैं। हमारी कुछ और थीं, बेटे की कुछ और हैं। खैर, यह मौका अब इस या उस मलाल धोने का नहीं है, हर्ष का है। समय बदल गया है, परिवार भी। तमाम वर्जनाएं टूटी हैं, परंपराएं टू्टी हैं, बदली हैं। बहुत कुछ बदल गया है। और हम भी, आप भी।  बहरहाल बेटे की कुछ और फ़ोटो यहां भी लगा रहा हूं यह बताते हुए कि न तो वह फ़िल्मी हीरो है, न माडल ! सिर्फ़ एक सामान्य सा कानून का विद्यार्थी है। बस युवा है और युवतम जुनून है इन स्कूली और घरेलू फ़ोटुओं में कुछ और नहीं। और बहुत कहना हो तो आप निर्मम हो कर इसे मेरा पुत्र मोह या प्यार भी मान ले सकते हैं। आप जो भी मान लें पर इन दिनों की खुशबू का सच तो यही है। मैं तो इस खुशबू में भी तर-बतर हूं। फ़ोटुएं और भी तमाम हैं। बचपन से ले कर अब तक की। आगे और भी होंगी। इस लिए भी कि अपने नाम के अनुरुप हमारे लिए तो यह हर दिन, हर क्षण उत्सव ही हैं। तो यह स्वाभाविक ही है। फ़िलहाल तो यही लुक करें।

















और दो फ़ोटो हमारे साथ भी !



2 comments:

  1. आप दोनों की प्यारी तसवीर l माथा और भौंहें बिलकुल आपकी तरह...और बाकी अपनी मम्मी की तरह भी लगता है :)
    बेटे को मेरी शुभकामनायें व आशीर्वाद l

    ReplyDelete
  2. tujhe sooraj khoon ya chanda....

    ReplyDelete