Thursday 7 June 2018

संघ ने प्रणब मुखर्जी का साथ ले कर कांग्रेस को घेर लेने का शाकाहारी दांव खेल दिया है

नागपुर में संघ के शिविर के प्रतिभागियों को संबोधित करते प्रणब मुखर्जी 

लिख कर रख लीजिए 2019 के भारत रत्न हैं प्रणब मुखर्जी । यह बात मैं ने पहले भी लिखी थी । बैलेंस करने के लिए लालकृष्ण आडवाणी का नाम भी इस भारत रत्न में जोड़ लीजिए । बाक़ी एक पुरानी कहावत है सांप भी मर जाए और लाठी भी मर जाए वाली बात प्रणब मुखर्जी ने आज कर दी है । कांग्रेस द्वारा दो बार उन से प्रधान मंत्री की कुर्सी छीन लेने , चिदंबरम द्वारा अपनी जासूसी करवाने का जवाब कांग्रेस को उन्हों ने बिना कुछ कहे बड़ी ख़ामोशी से दे दिया है , साथ ही देश के बंग समाज को बिन कहा संदेश भी दे दिया है । संघ की निंदा भी नहीं की और न ही संघ की तारीफ़ की । लेकिन हिंदू , देश , विविधता में एकता आदि की संघ वाली बातें ज़रूर कह दीं । मुगलों को आक्रमणकारी भी बता दिया ।

कुल मिला कर कांग्रेस , वामपंथियों सहित समूचे प्रतिपक्ष और कठमुल्लों को संघ ने बहुत करीने से मुंह चिढ़ा दिया है । इन सब की बौखलाहट ने भाजपा को एक बड़ा स्पेस भी दे दिया है । परिणाम क्या मिलेगा यह समय बताएगा पर आप मानिए , न मानिए , 2019 के चुनाव के पहले की यह एक बड़ी राजनीतिक घटना है । वहीँ मोहन भागवत ने यह बात भी बहुत धीरे से कह दी है कि हेडगेवार पुराने कांग्रेसी थे और बतौर कांग्रेसी वह आज़ादी की लड़ाई में जेल भी गए । एक कांग्रेसी प्रणब मुखर्जी की उपस्थिति में यह कहना कई संदेश दे गया है । तो वहीँ प्रणब मुखर्जी ने हेडगेवार को भारत का सच्चा सपूत लिख दिया ।

संघ के शिविर में मंच पर मोहन भागवत और प्रणब मुखर्जी 
कृपया मुझे यह भी कहने दीजिए कि संघ ने प्रणब मुखर्जी का साथ ले कर कांग्रेस को घेर लेने का शाकाहारी दांव खेल दिया है । कांग्रेस के बहाने प्रतिपक्ष और कठमुल्ले भी निशाने पर है । अब यह अलग बात है कि सब के सब अपनी-अपनी हिप्पोक्रेसी में कैद हैं और प्रणब मुखर्जी को अपने ही पाले में बता रहे हैं । है न दिलचस्प नज़ारा । बहुतै दिलचस्प । आखिर प्रणब मुखर्जी के पास 48 वर्ष का संसदीय अनुभव है । राष्ट्रपति के अलावा वित्त मंत्री , वाणिज्य मंत्री , विदेश मंत्री , भी वह रहे ही हैं । डिप्लोमेसी के आचार्य हैं आख़िर । आचार्य , आचार्य ही रहेंगे ।

अब देखिए न कि प्रणब मुखर्जी के नागपुर जाने का बढ़-चढ़ कर विरोध करने वाली कांग्रेस अब और बढ़-चढ़ कर प्रणब बाबू की तारीफ़ कर रही है , तारीफ़ करते नहीं अघा रही है । खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे वाली कहावत तो आप सब को याद ही होगी । अंधों को हाथी वाली कहावत भी । कोई सूड़ देख रहा है , कोई पूंछ , कोई पांव । कोई कुछ तो कोई कुछ । अजब मंज़र है । कोई गाते-गाते चिल्ला रहा है , कोई चिल्लाते-चिल्लाते गा रहा है ।लेकिन यह सब हुआ , कांग्रेस की मूर्खता और निर्लज्जता से । कांग्रेस अगर शुरू से खामोश रहती तो यह एक मामूली , सामान्य खबर बन कर रहती । लेकिन कांग्रेस की सक्रियता से यह पूरा कार्यक्रम राष्ट्रीय इवेंट बन गया ।

नागपुर में हेडगेवार के घर में मोहन भागवत और प्रणब मुखर्जी 

1 comment:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शनिवार (09-06-2018) को "छन्द हो गये क्ल्ष्टि" (चर्चा अंक-2997) (चर्चा अंक-2989) (चर्चा अंक-2968) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete