Friday, 30 October 2015

यशोदा बेन ने धरना दे दिया है कि आज वह नरेंद्र मोदी को सामने से देख कर ही करवाचौथ का व्रत तोड़ेंगी

 व्यंग्य

नरेंद्र मोदी और यशोदा बेन

यह देखिए नरेंद्र मोदी की पत्नी यशोदा बेन ने धरना दे दिया है कि आज वह चांद के साथ-साथ नरेंद्र मोदी को भी आमने-सामने देख कर ही करवाचौथ का व्रत तोड़ेंगी । गुजरात की मुख्यमंत्री. आनंदी बेन पटेल मौके पहुंच गई हैं । यशोदा बेन को मना रही हैं । समझा रही हैं कि बहन माण जाईए। साहब बिहार चुनाव में व्यस्त हैं । आप के इस धरने का लालू और नीतीश लाभ उठा लेंगे। लेकिन यशोदा बेन टस से मस नहीं हो रहीं । यह देखिए यशोदा बेन मेंहदी भी लगवा रही हैं । उन्हें पूरा यकीन है कि नरेंद्र मोदी को इस बार करवाचौथ पर झुकाने में कामयाब हो जाएंगी । लेकिन आनंदीबेन पटेल भी अपनी कूटनीति पर पूरा भरोसा जता रही हैं। जहां तक इस मसले पर नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया की बात है वह सर्वदा की तरह हर महत्वपूर्ण घटना पर जैसे चुप्पी साध जाते हैं , मनमोहन सिंह को भी मात दे देते हैं , इस घटना पर भी पारंपरिक रूप से मौन हो गए हैं । 


आनंदी बेन पटेल
अब यह देखिए उधर पटना से लालू यादव बता रहे हैं कि मोदिया पुराना लंपट है। यशोदा बेन बहन के पास ऊ कब्बो नाहीं जाएगा। लेकिन हमारा एक गो सलाह है यशोदा बहन को कि  अब की जब मोदिया सामने आए तो हिक भर थुर दीजिएगा । मारा है बिहार में नरक कर दिया है । थुरने  में मुश्किल आए तो बताइएगा बहन राबड़ी सब सिखा देगी । यह देखिए लालू जी ही-ही कर के हंस रहे हैं और बता रहे हैं कि , लेकिन हमारी वाली तो हम को देख कर ही खाएगी । राबड़ी को वह बगल में बिठा कर बाईट दे रहे हैं ।लेकिन उधर पूर्व मंत्री कांति सिंह भी हुमच रही हैं कि लालू जी यह तो सरासर अन्याय है । हमारा आप का तय हुआ था कि करवाचौथ हमारे साथ , छठ राबड़ी जी के साथ । लेकिन चूंकि हमारा चैनल माताएं-बहने भी देखती हैं और कि यह व्यक्तिगत मसला है सो इस बाईट को हम नहीं दिखाएंगे ।

लेकिन यह देखिए , ज़रा ध्यान से देखिए नीतीश कुमार तो कैमरे से आंख  चुरा रहे हैं । जानते हैं क्यों ? 

आप नहीं जानते तो हम बता देते हैं आप को । लेकिन इस के पहले यह बताईए कि आप ने कभी भी , किसी भी मौक़े पर नीतीश कुमार को सपत्नीक देखा है ? अगर किसी ने भी देखा हो हालिया दस-बीस सालों में तो हमें इस नंबर पर फोन कर के बताईए। हम आप को पाकिस्तान और बांग्लादेश घूमने के लिए एयर टिकट फ्री देंगे । और अगर कोई नीतीश कुमार और उन की पत्नी की साथ में फ़ोटो भी हमें भेज सकता हो तो उसे मिस्र और सीरिया की तीन दिन की यात्रा फ्री करवाएंगे । लेकिन हमारा दावा है कि नीतीश कुमार की पत्नी की फोटो भी लोग नहीं देखे होंगे । लेकिन हम आप को दिखाएंगे। इसी चैनल पर पहली बार दिखाएंगे। बस आप देखते रहिए। 

नीतीश कुमार
वैसे तो एक बार राबड़ी देवी झल्ला कर बता चुकी हैं कि अनंत कुमार सिंह नीतीश कुमार का साला है । इस पर हम कभी फिर तफ्तीश करेंगे और पूरा हाल-हवाल बताएंगे । लेकिन अब आप नहीं जानते हैं तो जान लीजिए कि इस मामले में नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार एक जैसे हैं । वैसे ही थोड़े एक समय दोनों ही प्रधान मंत्री पद के दावेदार बन गए थे ! नरेंद्र मोदी जैसे अपनी पत्नी यशोदा बेन के साथ नहीं रहते वैसे ही नीतीश कुमार भी पत्नी से विवाह के बाद बहुत जल्दी अलग हो गए थे । दोनों की पत्नी शिक्षिका रही हैं । मोदी की पत्नी गुजरात के स्कूल में पढ़ाती थीं तो नीतीश कुमार की पत्नी पटना के एक स्कूल में । यशोदा बेन का विवाह अगर नरेंद्र मोदी के साथ बाल विवाह था तो नीतीश कुमार का विवाह मंजू सिनहा से प्रेम विवाह था । नीतीश कुमार कुर्मी हैं , लेकिन मंजू सिनहा जी कायस्थ थीं । शत्रुघन सिनहा भी कायस्थ हैं । शायद इसी लिए वह जब-तब नीतीश कुमार से अपना दोस्ताना निभाते रहते हैं । यह बात भी अपने चैनल पर पहली बार हम बता रहे हैं । नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार एक मामले में थोड़ा अलग हैं । नरेंद्र मोदी चूंकि यशोदा बेन के साथ लगभग रहे ही नहीं सो नि:सन्तान हैं । लेकिन नीतीश कुमार मंजू सिनहा जी के साथ कुछ समय रहे हैं इस लिए वह पुत्रवान हैं । उन के बेटे का नाम निशांत है । पिता नीतीश कुमार की ही तरह निशांत भी इंजीनियर हैं । लेकिन नीतीश कुमार जैसे पत्नी मंजू सिनहा को नहीं पसंद करते थे , अलग रहते थे । ठीक वैसे ही बेटे निशांत को भी पसंद नहीं करते । बेटे को भी साथ नहीं रखते । यह बात भी आप पहले पहल इसी चैनल पर आप देख रहे हैं । यह देखिए मंजू सिनहा की अर्थी उठाए पिता पुत्र ।  बहुत दिनों तक अलग रहने के बावजूद जब मंजू सिनहा जी का वर्ष 2007 में निधन हुआ था तब नीतीश कुमार बहुत रोए थे । इस चैनल पर हम आप को पहली बार बता रहे हैं कि आप निश्चित देखिएगा कि यशोदा बेन के निधन पर नरेंद्र मोदी भी फूट-फूट कर रोएंगे। जैसे कि नीतीश कुमार अपनी पत्नी के निधन पर रोए थे । कारण यह कि लगभग सभी राजनीतिक लोग परम नौटंकीबाज़ हो गए हैं । 

अब यह देखिए सुषमा स्वराज को । वह भी करवाचौथ में चांद के साथ अपने पति स्वराज के साथ..... माफ़ कीजिए उन से हमारा संपर्क टूट गया है । मिलते हैं एक ब्रेक के बाद ।

[ सपने में एक न्यूज़ चैनल पर यह सब देखते हुए ]

4 comments:

  1. वाह क्या बात है। आप ने तो कमाल कर दिया इस सपने में।

    ReplyDelete
  2. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (01-11-2015) को "ज़िन्दगी दुश्वार लेकिन प्यार कर" (चर्चा अंक-2147) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete
  3. गजब का आलेख प्रस्‍तुत किया है आपने।

    ReplyDelete