Thursday 27 December 2018

तिहरा तलाक़ बिल पास लेकिन कांग्रेस को निरंतर ऐसे लाक्षागृह निर्माण से बचना चाहिए

आखिर तीन तलाक़ बिल लोकसभा में पास हो गया। मुस्लिम बहनों को हार्दिक बधाई । अब तीन तलाक़ ही नहीं , हलाला भी बंगाल की खाड़ी में बह गया । तीन तलाक़ पर तीन साल की सज़ा से बड़े-बड़े बदतमीजों की अकल ठिकाने आ जाएगी । बिल पर वोटिंग के समय कांग्रेस और उस के सहयोगी दलों के वाक आऊट पर एक पुराना लतीफ़ा याद आ गया है ।

ऐन युद्ध में बंगाल रेजिमेंट का कमांडर अपनी रेजिमेंट से बिछड़ गया । यही हाल सिख रेजिमेंट का भी हुआ । लेकिन सिख रेजिमेंट का कमांडर बंगाल रेजिमेंट के कमांडर से मिल गया और कमान संभाल लिया । कमांडर रेजिमेंट के पीछे-पीछे चल रहा था और रेजिमेंट के जवानों से दुश्मन की पोजीशन पूछता रहा । जवान बताते रहे दोश्मन-दोश्मन दो हज़ार मीटर , पलाबो ? पलाबो शब्द बंगला का था , सो सिख कमांडर ने समझा कि पलाबो मतलब फायरिंग । सो बोला , नो पलाबो । फिर जवानों ने बताया , दोश्मन-दोश्मन एक हज़ार मीटर , पलाबो ? सिख कमांडर बोला , नो पलाबो । फिर बताते-बताते जवानों ने बताया , दोश्मन-दोश्मन पचास मीटर , पलाबो ? सिख कमांडर ने कहा , यस पलाबो ! पलाबो का मतलब होता है , भाग लेना , पलायन कर जाना । सो पलाबो बोलते ही सारे जवान वापस भाग लिए और सब के सब मारे गए । जैसे बंगाल रेजिमेंट के जवानों की पहले ही से तैयारी थी , पलाबो की उसी तरह कांग्रेस और उस के सहयोगी दलों की भी तैयारी पहले ही से पलाबो की तैयारी थी । सेलेक्ट कमेटी का सहारा लिया और पलाबो कर गए और मारे गए । बिल पास हो गया ।

असल में हर विपरीत मामले को ठंडे बस्ते में लटकाने की लत लग गई है कांग्रेस को । जैसे अयोध्या में मंदिर की सुनवाई पर चुनाव बाद करने की सुप्रीम कोर्ट से कपिल सिब्बल की अपील । इस पर भी बात नहीं बनी तो तत्कालीन चीफ जस्टिस दीपक मिश्र जो डे बाई डे सुनवाई की तैयारी कर रहे थे , उन के ख़िलाफ़ महाभियोग प्रस्ताव पेश करने की तैयारी कर दी । इस पर भी बात नहीं बनी तो उन के खिलाफ कुछ जस्टिस की प्रेस कांफ्रेंस करवा दी । दीपक मिश्रा डरपोक निकले और ख़ामोश हो गए । ऐसे ही ई वी एम के बहाने चुनाव आयोग पर निरंतर हमला , सेना पर हमला , सी बी आई पर हमला , रिजर्व बैंक पर हमला और अब तीन तलाक़ पर बिल को लटकाने की नाकाम कोशिश ।

कांग्रेस को निरंतर ऐसे लाक्षागृह निर्माण से बचना चाहिए । नहीं , इस अपने ही लाक्षागृह में खुद जल जाएगी ।क्यों कि कांग्रेसी साज़िशें मुगलिया साजिशों को मात करती दिख रही हैं । लोकतंत्र में लोक की मर्यादा का महत्व होता है , साजिशों का नहीं । जो कुछ लोग मोदी सरकार से ऊबे हुए हैं , विकल्प खोज रहे हैं । तीन राज्यों में कांग्रेस को जो सांस मिली है , इस विकल्प की तलाश में , उस का सदुपयोग करे कांग्रेस , न कि दुरूपयोग । पाकिस्तान समेत 22 इस्लामिक देशों से तीन तलाक़ समाप्त है तो भारत में क्या ज़रूरत थी , इस अमानवीय तीन तलाक़ की भला , जो कांग्रेस इसे निरंतर लटकाए रखना चाहती थी ? समझना कुछ बहुत कठिन नहीं है ।



तिहरा तलाक़ और गाय का मांस खाने की ज़िद और सनक का क्या कहिए। तीन तलाक़ पर संसद में अजब बहस जारी है । तीन तलाक़ की पुरज़ोर पैरवी करने वाले लोग क्या पता जल्दी ही गाय का मांस खाने के अधिकार और पसंद पर जल्दी ही बहस करते दिखें । अपने वामपंथी नेता जो धर्म को अफीम मानते हैं , संसद में इस्लाम की रक्षा में तलवार लिए खड़े दिखे। गुड है यह भी। कांग्रेस और उस के सहयोगी दलों के लिए तो खैर चुनावी अस्तित्व का मसला है । उन पर क्या कहूं भला । सेक्यूलरिज्म की राजनीति के इस तकाजे पर भी कुर्बान जाऊं । दुनिया भर में तीन तलाक़ समाप्त है । पाकिस्तान समेत 22 इस्लामिक देशों ने भी तीन तलाक़ से तौबा कर लिया है । लेकिन भारत तो सेक्यूलर देश है और यहां के सेक्यूलर चैम्पियंस का कोई जवाब नहीं । लाजवाब हैं यह लोग । हारी हुई लड़ाई भी सीना तान कर पूरी बेशर्मी से लड़ते हुए किसी को सीखना हो तो इन से सीखे । क्यों कि पानी की तरह साफ़ है कि तीन तलाक पर तीन साल की सज़ा का प्राविधान तो आज लोकसभा में पास हो कर बस क़ानून बन ही जाना है । तौबा , ख़ुदा खैर करे ! दिलचस्प यह कि लोकसभा से ज़्यादा दिलचस्प बहस न्यूज़ चैनलों पर मुल्लाओं की देखने लायक थी । बिलकुल खुद की दाढ़ी उखाड़ लेने वाली बहस ।

No comments:

Post a Comment